मैंने शून्य से 4 लाख तक कैसे कमाया - मेरी कमाई के सभी तरीकों के बारे में जानें। - Learn about all my earning methods.






क्या आप भी मेरी तरह लाखों कमाना चाहते हैं तो मेरी मेरी कमाई के सभी तरीकों को जान लीजिये। -
Do you want to earn millions like me so know all the ways of my earning.


Learn about all my earning methods

शुरू करने से पहले मैं आपका ध्यान पैसे की महत्वपूर्णता की ओर खींचना चाहता हूँ। पैसा हमारे लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों हैं क्यों हम पैसे को इतना अधिक महत्व देते है। आप कहोगे पैसे के बिना हम क्या है पैसे से ही रोटी, कपडा, मकान है। पैसे से इज्जत मिलती है पैसे से हम अपनी हर इच्छाएं पूरी कर सकते हैं।

केवल इतना ही नहीं

जब आप सड़क पर किसी लाचार को देखते होंगे जिसे मदद की जरुरत होती होगी और आप नहीं कर पाते होंगे तब आपको पैसे की अहमियत का पता चलता होगा।

जो लोग संवेदनशील हैं वो जरूर सोचते होंगे की जब मेरे पास बहुत पैसा हो जायेगा तो मैं इन लोगों के लिए जरूर कुछ ना कुछ करूँगा।

मैं भी आपलोगों की तरह ही एक आम इंसान हूँ जैसा आप सोचते हो मैं भी बस वैसा ही सोचता हूँ।

जब मैं पैसा कमाना शुरू नहीं किया था तो ऊपर के बताये सभी विचार एक जगह था और पैसा कैसे कमाया जाये ये विचार अपनी जगह पे था और उस वक़्त के लिए सबसे महत्वपूर्ण भी।

मैंने पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके आजमाए उनमे से यहाँ मैं कुछ तरीकों का उल्लेख करना चाहूंगा।

चलिए हम शुरुवात से शुरू करते हैं उस वक़्त से जब मैं पैसे की महत्वपूर्णता को समझने लगा था वो 2016 का वक़्त था।

उस समय मैं अपने कॉलेज में था मेरी पढाई जारी थी आपको बता दूँ कॉलेज के दौरान मैं अपने कॉलेज का एक होशियार बच्चा था। (ये जोक था ये पोस्ट का हिस्सा नहीं है इसे हटा दिया जाए हाहा हाहा ) सबकुछ अच्छा चल रहा था तभी मेरी जिंदगी में MLM मार्केटिंग कंपनी का आगमन हुआ।



जो लोग MLM (Multi-Level-Marketing) के बारे में नहीं जानते हैं उन्हें मैं बता दूँ की ये एक नेटवर्किंग मार्केटिंग है।

जिसके अंतर्गत लोग एक दूसरे के रेफेरेंस से जुड़ते है और कुछ खरीदते हैं तो जिसके रेफेरेंस से जुड़ते हैं उसे कुछ कमीशन मिलता है तथा जिसे कमीशन मिलता है वो जिसके रेफेरेंस से जुड़ा होता है उसे भी कुछ कमीशन मिलता है और ये कमीशन ऊपर के सभी लोगों को मिलता है जिसके कारण ये एक चेन बन जाता है।

MLM (Multi-Level-Marketing) या नेटवर्किंग बिज़नेस के बारे में जो लोग जानना चाहते हैं वो निचे दिए गए पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

मैंने अपने कॉलेज लाइफ का कुछ महत्वपूर्ण वक़्त लगभग एक साल नेटवर्किंग मार्केटिंग बिज़नेस करने में बिता दिया लेकिन मुझे वहां सिर्फ निराशा ही हाथ लगा।

तो क्या नेटवर्क मार्केटिंग गलत है या इससे पैसा नहीं कमाया जा सकता है। इसके बारे में लोग अपनी अलग अलग राय देंगे जहाँ तक मेरा मानना है यदि आपके पास पैसा जरुरत से अधिक है तो आप इसमें लगाकर अपने आपको आजमा सकते हो।

नेटवर्क मार्केटिंग में फेल होने के बाद मैंने 4 सालो तक बहुत से काम किये परन्तु उन सभी में फेल हो गया।

दोस्त, समाज घरवाले सभी को लगने लगा था की मैं किसी काम का नहीं हूँ। मेरे में वो बात नहीं की मैं कुछ कर सकूँ हर तरफ से लोग मुझे कुछ ना कुछ करने का सलाह देने लगे सलाह जैसा भी हो परन्तु हर सलाह नौकरी पे आके ही खत्म होती थी।

लेकिन मैं हमेशा से व्यापार करना चाहता था मैं हमेशा चाहता था की काम ऐसा करू की जीवन में कभी मुझे या मेरे परिवार को पैसे की वजह से निराश ना होना पड़े।

मैं पैसों के लिए काम नहीं करना चाहता था मेरा मकसद पैसों को अपने लिए काम करवाना था। बस यही एक ज़िद थी इसके कारन 4 साल में कई सारे व्यापर शुरू किया और बंद किया।

उनमे से कुछ निम्नलिखित हैं। -

1. इमली का जूस बनाकर बेचना।
2. कोचिंग में टीचर को स्टूडेंट देकर उनसे कुछ कमीशन लेना।
3. ऑनलाइन मोबाइल रिपेरिंग करवाना
4. भारत के सभी कोचिंग, स्कूल और कॉलेज को एक वेबसाइट पे लेकर आना आदि।

कॉलेज के चार साल गुजर चुके थे मेरे सभी दोस्त अपने अपने रास्ते को चले गए तत्पश्चात मैं अकेला रह गया था।

अब मैं कमाई के और अधिक तरीकों को बहुत बेसब्री से ढूंढ रहा था पर मुझे कुछ ना मिला आखिरकार मेरे दिमाग में एक आईडिया आया की क्यों ना डेटिंग साइट बनाया जाए पर उस वक़्त तक मुझे कम्प्यूटर नहीं आती थी इसलिए मैं अपना आईडिया लेकर वेबसाइट डेवलपर के पास गया उसने इस प्रोजेक्ट के लिए २ लाख रूपए मांगे परन्तु उस वक़्त मेरे पास खाने को पैसे नहीं होते थे तो दो लाख उसे कहाँ से देता फिर मैंने डिसाइड किया की मैं खुद से इस प्रोजेक्ट को करूँगा फिर मैंने नेट से पढाई करना शुरू किया।

लगभग दो सालों के मेहनत के बाद मैं C, C++, JAVA, PHP, HTML, CSS, BOOTSTRAP इत्यादि लैंग्वेज को सिख लिया था और उस प्रोजेक्ट को भी तैयार कर लिया था।

कुछ समय के मार्केटिंग में बाद इस प्रोजेक्ट ने भी अपना दम तोड़ दिया। और एक बार फिर मैं वही खड़ा था जहाँ से शुरू किया था परन्तु इस बार मेरे पास वो नॉलेज था जिसे मैंने पिछले दो सालों में सीखा था।

व्यापार में इतनी बार फेल होने के बाद मैंने बहुत कुछ सीखा था इस समय (जब मैं ये आर्टिकल लिख रहा हूँ) लोगों के बिच व्यापार शुरू करने की होड़ लगी है जिनमे से एक हबका मेरे जैसे लोगों का होता हैं।

आजकल बाजार में व्यापार शुरू करने के लिए बहुत सारे कैंपेन चलाये जा रहे है जिनमे से कुछ सरकारी तो कुछ बैंक और गैरसरकारी कंपनियां हैं। आजकल आपको सुनने को मिलेगा की व्यापार करना बहुत आसान हैं, व्यापार करने के लिए आपको पैसे की नहीं बस एक आईडिया की जरुरत है।



मैं भी इन्ही कंपैनो की वजह से इस भर्म में था की सच में वैसा ही होता है जैसे की इन कैम्पेनो में बताया जाता है लेकिन जब मैंने इसे करा तो मुझे पता चला की केवल आईडिया ही काफी नहीं होता है व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास पैसे का होना भी जरुरी हैं।

बाहर से आपको फंड्स तभी मिलेंगे जब आपका व्यापार लाभप्रद स्तिथि में आ जाए जबतक व्यापार लाभप्रद स्थिति में ना आ जाए तबतक आपके अपने पैसों से चलाना होता हैं और एक सर्वे के अनुसार किसी भी स्टार्टअप को सही मायनों में लाभप्रद स्थिति में आने में करीब करीब तीन से पांच साल का वक़्त लगता है ऐसे में सुरुवाती दौर में व्यापार चलाने के लिए आपके पास अच्छा खासा रकम होना चाहिए।

सबकुछ गवाने के बाद मैंने अपने स्किल को और इम्प्रूव किया तथा वेबसाइट डेवेलोपमेंट, डिजाइनिंग, सो आदि करने लगा।

फिर मैंने ब्लॉग्गिंग के बारे में सुना और मैंने इसे शुरू किया ३ महीने के अथक परिश्रम के बाद मेरे ब्लॉग पर दिन का 100 विजिटर आने लगा था और मेरे वेबसाइट के लिए गूगल द्वारा Adsense की भी मंजूरी दे दी गयी थी।

ब्लॉग शुरू करने के 4 महीने बाद मैंने अपना पहला चेक पाया जोकि $135 डॉलर का था उसके बाद मैंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

अभी मेरे पास 30+ वेबसाइट है जो की अच्छे से चल रहा है और इस महीने मेरे एक वेबसाइट से 82000 रूपए मिले थे।

अब मैं महीने का करीब करीब 4 से 5 लाख रूपए कमा लेता हूँ और येसब ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग इत्यादि के कारण हैं।

दोस्तों आप भी मेरे तरह पैसा कमाना चाहते हो तो मेरे जैसा गलती ना करके अपने स्किल पर ध्यान दीजिये। आपने मेरा ये आर्टिकल पूरा पढ़कर यहाँ तक आये हो तो आपने ये जरूर जाना होगा की आखिरकार मेरा स्किल ही मेरा साथी बना और आज के दौर में यही सच भी है।

तो यदि आप भी जल्दी से पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं तो उन स्किल्स पे ध्यान दीजिये और उनमे महारथ हासिल कीजिये जिन्हे आप पसंद करते हैं जब आप ऐसा कर लेंगे उसके बाद आप खुद व खुद उससे पैसा कमाने का जरिया ढूंढ लेंगे।

दोस्तों इस आर्टिकल को लिखने का मेरा मकसद केवल इतना ही था की मैंने जो गलती अपने लाइफ में की है वो आप ना करे और सही फैसला लेके जल्दी से सफल बने मेरी शुभकामनाये आपके साथ है। दोस्तों इसी के साथ मैं अपने शब्दों को विराम देता हूँ।

जय हिन्द। जय भारत